Home आपणो राजस्थान राजस्थान के करौली में जिला मुख्यालय रिजर्वेशन काउंटर पर लटका महीने भर...

राजस्थान के करौली में जिला मुख्यालय रिजर्वेशन काउंटर पर लटका महीने भर से ताला, रोज बिना टिकट लौट रहे यात्री-

 करौली. राजस्थान के करौली जिला मुख्यालय पर रेलवे के एकमात्र टिकट काउंटर पर पिछले 30 दिनों से ताला लगा हुआ है. इस टिकट बुकिंग विंडो पर इतने लंबे समय से ताला क्यों लगा हुआ है, इसकी वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे। करौली जिले में हिण्डौन सिटी रेलवे स्टेशन के अलावा जिला मुख्यालय पर यह एकमात्र रेलवे आरक्षण खिड़की है। इस टिकट खिड़की के जरिए बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से बड़े शहरों तक जाने के लिए टिकट बुक करते हैं.

सामान्य और सीजन के दिनों में इस विंडो पर टिकट खरीदने वालों की लंबी कतार लगी रहती है। जरूरी टिकट लेने के लिए लोग सुबह चार बजे से ही जिला मुख्यालय स्थित आरक्षण खिड़की पर लाइन लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन, 3 अगस्त से बीएसएनएल की इंटरनेट कनेक्टिविटी लाइन में गड़बड़ी के कारण यह विंडो कामकाजी घंटों के दौरान भी बंद रहती है।

जानकारी के मुताबिक अगस्त माह की शुरुआत से लेकर अब तक इंटरनेट लाइन में तकनीकी खराबी के कारण इस विंडो पर एक भी टिकट नहीं बना है. विंडो पर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुचारु न होने के कारण आरक्षण प्रभारी सिस्टम पर तो काम करते नजर आते हैं, लेकिन यात्रियों के टिकट नहीं बना पाते।

जिला मुख्यालय पर एकमात्र टिकट विंडो
कई दिनों से खिड़की पर टिकट लेने के लिए चक्कर लगा रहे अधिवक्ता नेमीचंद गुप्ता ने बताया कि करौली जिले में कोई रेलवे क्रॉसिंग लाइन नहीं है, लेकिन रेलवे की ओर से यहां एकमात्र आरक्षण टिकट खिड़की बनाई गई है. लेकिन इसके बाद भी इंटरनेट लाइन में दिक्कत के कारण हमें टिकट नहीं मिल पा रहा है. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें टिकट लेने के लिए जिला मुख्यालय से करीब 30 से 40 किलोमीटर दूर हिंडौन सिटी और गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर जाना पड़ रहा है.

BSNL की लाइन से कोटा से आता है नेटवर्क

विंडो पर कार्यरत आरक्षण प्रभारी रमेश चंद मीना का कहना है कि बीएसएनएल की इंटरनेट लाइन में तकनीकी खराबी के कारण यह समस्या हो रही है। उनका कहना है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी की यह लाइन कोटा से जुड़ी है और काफी पुरानी लाइन भी है. कोटा में कतार कुछ कम होने के कारण वहां का सर्वर फेल हो गया है. इस तकनीकी कमी के कारण यहां ताला लगा हुआ है।

आरक्षण प्रभारी रमेश मीना का कहना है कि अगस्त माह की शुरुआत से ही यह समस्या बनी हुई है। हमने इस बारे में उच्च अधिकारियों को भी सूचित कर दिया है.’ इसके बाद भी हम प्रतिदिन उच्च अधिकारियों को अपडेट दे रहे हैं। इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : August 31, 2024, 22:00 IST

Read More News-
@Jhalko Rajasthan