Home आपणो राजस्थान Rajasthan News : पुलिस ने सुलझाया अपहरण कांड, सरगना समेत 5 गुंडा...

Rajasthan News : पुलिस ने सुलझाया अपहरण कांड, सरगना समेत 5 गुंडा अरेस्‍ट, छात्र अनुज सकुशल अपने पहुंचा घर

Rajasthan News : पुलिस ने सुलझाया अपहरण कांड, सरगना समेत 5 गुंडा अरेस्‍ट, छात्र अनुज सकुशल अपने पहुंचा घर 1


जयपुर. 18 अगस्त को ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र की नाहरगढ़ पहाड़ी पर इंजीनियरिंग छात्र अनुज के अपहरण मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ और एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश चंद्र बिश्नोई की देखरेख में चलाए गए इस गुप्त ऑपरेशन चेकमेट में एसीपी आमेर शिवरतन गोदारा और इंस्पेक्टर मनीष शर्मा की पुलिस टीम ने गैंग लीडर वीरेंद्र सिंह जाट को आदर्श विहार से गिरफ्तार कर लिया. हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में कॉलोनी। समेत पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। दरअसल, उनके चंगुल से अगवा किए गए इंजीनियरिंग छात्र अनुज को भी सकुशल छुड़ा लिया गया।

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया कि जयपुर के प्रताप नगर में रहने वाला इंजीनियरिंग का छात्र अनुज मीना 18 अगस्त को अपनी दोस्त सोनी सिंह के साथ नाहरगढ़ किला घूमने गया था. जहां शाम करीब 7:30 बजे एक कार में पांच बदमाश आए. उसे पकड़ा। इसके बाद जमकर मारपीट हुई. अपहरणकर्ताओं ने नशीली गोली खिलाकर सोनी सिंह को बेहोशी की हालत में वहीं छोड़ दिया, जबकि अनुज मीना को चादर से ढककर अपनी कार की डिग्गी में डाल दिया और तुरंत हिमाचल प्रदेश के लिए निकल गए।

होश में आने पर अनुज के दोस्त ने अपहरण की जानकारी दी।

घटना के करीब डेढ़-दो घंटे बाद अनुज की सहेली सोनी सिंह को होश आया और उसने उसके हाथ-पैर में बंधी रस्सी खोली। इसके बाद वह पहाड़ी पर झाड़ियों से निकलकर सड़क पर आया और कुछ लोगों को जानकारी दी। तभी ब्रह्मपुरी थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और नाकाबंदी कराई गई। अनुज के परिजनों को भी सूचना दी गई।

पुलिस से बचने के लिए स्थान बदल-बदल कर फिरौती के लिए कॉल करते रहें

घटना के बाद गिरोह के सरगना वीरेंद्र सिंह ने अनुज के पिता शिव लहरी को फोन कर 20 लाख रुपये की फिरौती मांगी. पुलिस को चकमा देने के लिए गिरोह के बदमाश ठिकाने बदलते रहे। वहीं, गैंग लीडर वीरेंद्र सिंह ने अनुज के मोबाइल फोन से 20 लाख रुपये की फिरौती के लिए पहली कॉल यूपी के मथुरा में की थी. इसके बाद वे देहरादून, चंडीगढ़, कसौली और कालका में जगह बदल-बदल कर फिरौती की रकम मांगते रहे।

पुलिस टीमें रवाना की गईं, सोलन से आई पुलिस टीम ने अनुज को सुरक्षित बचा लिया

इस अपहरण को अंजाम देने के लिए अतिरिक्त पुलिस आयुक्त कैलाश चंद्र बिश्नोई ने ऑपरेशन चेकमेट की योजना बनाई जिसमें 20 लाख रुपये की नकली रकम एक बैग में रखी गई थी. फिर 23 अगस्त को एसीपी आमेर शिवरतन गोदारा, पुलिस इंस्पेक्टर मनीष शर्मा, थाना प्रभारी दलबीर सिंह फौजदार, एसआई हरिओम सिंह समेत करीब 15 पुलिसकर्मियों की दो अलग-अलग टीमें यूपी और हिमाचल प्रदेश भेजी गईं. इनमें हिमाचल प्रदेश के सोलन से आई पुलिस टीम ने अनुज को सकुशल बचा लिया।

यहां वीरेंद्र सिंह ने अनुज को अपनी लिव-इन पार्टनर जमुना सरकार के किराये के कमरे में बंधक बनाकर रखा. यहां भी दो-तीन दिन तक अनुज को प्रताड़ित किया गया और नशीली गोलियां दी गईं।

पुलिस ने जन्माष्टमी पर अनुज का जन्मदिन मनाया
बताया जा रहा है कि अनुज का जन्मदिन जन्माष्टमी के दिन था. ऐसे में अनुज को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सकुशल छुड़ाने के बाद जयपुर पुलिस ने केक काटकर उसका जन्मदिन भी मनाया. पिछले 9 दिनों से अपहरणकर्ताओं के चंगुल में फंसे अनुज के चेहरे पर भी खुशी लौट आई। साथ ही जिंदगी जीने की उम्मीद भी लौट आई। फोटो में एसीपी आमेर शिवरतन गोदारा, इंस्पेक्टर मनीष शर्मा, एसआई हरिओम सिंह, एएसआई मनेंद्र सिंह, हेड कांस्टेबल नफे सिंह और सीएसटी और डीएसटी पुलिसकर्मी नजर आ रहे हैं.

Tags: Himachal news, Jaipur news, Kidnapping Case, Rajasthan news, Rajasthan police

FIRST PUBLISHED : August 28, 2024, 24:27 IST

Read More News-
@Jhalko Rajasthan